भक्त और भगवान

तीनों लोकों में राधा की स्तुति से देवर्षि नारद खीझ गए थे। उनकी शिकायत थी कि वह तो कृष्ण से अथाह प्रेम करते हैं फिर उनका नाम कोई क्यों नहीं लेता, हर भक्त ‘राधे-राधे’ क्यों करता रहता है। वह अपनी यह व्यथा लेकर श्रीकृष्ण के पास पहुंचे।

नारदजी ने देखा कि श्रीकृष्ण भयंकर सिर दर्द से कराह रहे हैं। देवर्षि के हृदय में भी टीस उठी। उन्होंने पूछा, ‘भगवन! क्या इस सिर दर्द का कोई उपचार है। मेरे हृदय के रक्त से यह दर्द शांत हो जाए तो मैं अपना रक्त दान कर सकता हूं।’ श्रीकृष्ण ने उत्तर दिया, ‘नारदजी, मुझे किसी के रक्त की आवश्यकता नहीं है। मेरा कोई भक्त अपना चरणामृत यानी अपने पांव धोकर पिला दे, तो मेरा दर्द शांत हो सकता है।’

नारद ने मन में सोचा, ‘भक्त का चरणामृत, वह भी भगवान के श्रीमुख में। ऐसा करने वाला तो घोर नरक का भागी बनेगा। भला यह सब जानते हुए नरक का भागी बनने को कौन तैयार हो?’ श्रीकृष्ण ने नारद से कहा कि वह रुक्मिणी के पास जाकर सारा हाल सुनाएं तो संभवत: रुक्मिणी इसके लिए तैयार हो जाएं। नारदजी रुक्मिणी के पास गए। उन्होंने रुक्मिणी को सारा वृत्तांत सुनाया तो रुक्मिणी बोलीं, ‘नहीं, नहीं! देवर्षि, मैं यह पाप नहीं कर सकती।’

नारद ने लौटकर रुक्मिणी की बात श्रीकृष्ण के पास रख दी। अब श्रीकृष्ण ने उन्हें राधा के पास भेजा। राधा ने जैसे ही सुना, तत्काल एक पात्र में जल लाकर उसमें अपने दोनों पैर डुबोए। फिर वह नारद से बोली, ‘देवर्षि, इसे तत्काल श्रीकृष्ण के पास ले जाइए। मैं जानती हूं कि भगवान को अपने पांव धोकर पिलाने से मुझे रौरव नामक नरक में भी ठौर नहीं मिलेगा। पर अपने प्रियतम के सुख के लिए मैं अनंत युगों तक नरक की यातना भोगने को तैयार हूं।’ अब देवर्षि समझ गए कि तीनों लोकों में राधा के प्रेम के स्तुतिगान क्यों हो रहे हैं। उन्होंने भी अपनी वीणा उठाई और राधा की स्तुति गाने लगे।

संकलन: बेला गर्ग
नवभारत टाइम्स में प्रकाशित

भक्त, भगवान, भक्त और भगवान, देवर्षि नारद, श्रीकृष्ण, रुक्मिणी, नरक की यातना, पुरानी कहानीयां, बेताल पच्चीसी, सिंहासन बत्तीसी, प्रयास, यह भी खूब रही, bhakt, bhagwan, bhakt aur bhagwan, devrishi narad, sri krishna, rukmini, narak ki yatna, purani kahaniyan, betal pachisi, singhasan batisi, pryas, yah bhi khoob rahi, naresh seo, naresh delhi

13 responses to “भक्त और भगवान

  1. tabhi radha naam hari jaap se pehle aata hai.bhakti ka atut rishta hai un ka kanha se.

  2. tabhi to sab kahte hain ki….radhr-radhe japo chale aayenge bihaari…:))

  3. बिलकुल सही बात.
    जय राधे राधे.

  4. Dear Sir
    hamekahani chahaye vikram betal ji kihamari mail ID per kiase bhi bhejiye,
    Ravinder singh

  5. यीशू मसीह के बारे कोई कहानी सुनाए

  6. साचा तेरा नाम(राधे क्रष्ना) तुही बनाऐ सबके बिगङे काम

  7. radha ka nam anmol bolo radhe radhe

  8. संसार मे ऐक हि जो सबको प्रिय है जय क्रष्णा

  9. prem hi to hai jo sabase saktisali ko bhi balak banane ke liye majboor kar deta ha.